August 13, 2022

Bhojpuriya Mati News

सच का आईना

बिहार फॉरेस्ट गार्ड के 484 पदों पर बड़ी भर्ती, 12वीं पास अभ्यर्थी ऐसे अप्लाई कर सकतें है।

1 min read
बिहार फॉरेस्ट गार्ड के 484 पदों पर बड़ी भर्ती।

केंद्रीय चयन पर्षद ( सिपाही भर्ती ) द्वारा बिहार सरकार में वनरक्षी (forest guard ) के रिक्त पदों पर पुरुष और महिला उम्मीदवारों की न्युक्ति हेतु विज्ञापन जारी किया गया है।

इन पदों पर भर्ती हेतु न्यूनतम योग्यता 12 वीं पास रखा गया है। अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगता परीक्षा के द्वारा किया जाएगा। इसके लिए आवेदन किसी भी राज्य के उम्मीदवार कर सकते हैं। बिहार के बाहर के उम्मीदवारों को इसमें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा उनको सामान्य ( अनारक्षित ) कोटि में अभ्यर्थी के रूप में गणना की जाएगी।

आवेदन के लिए उम्र सीमा 18 से 23 वर्ष है और आरक्षित श्रेणियो के लिए छूट सरकार के नियमानुसार पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 25 और अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 28 वर्ष रखा गया है।

इन पदों पर नियुक्ति में आरक्षण बिहार सरकार के नियमानुसार दी जाएगी , जिसमें महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी।



कुल 484 पदों में 186 सामान्य वर्ग , 41 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,132 पिछड़े वर्ग , 46 अत्यंत पिछड़ा वर्ग, 27 अनुसूचित जाति और 7 अनुसूचित जनजाति जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों के पोता – पोती या नाती – नतिनी के लिए आरक्षित सीटें भी शामिल है।

बिहार सरकार के इन पदों के लिए वेतनमान ( लेवल 3 ) 21700 – 69100 है।


भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन केंद्रीय चयन पर्षद के वेबसाइट
www.csbc.bih.nic.in पर 21 जुलाई 2020 से 4 सितंबर 2020 के बीच की जा सकेगी। इसके लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग , पिछड़े वर्ग , अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 112 रुपए है जो ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना है।

न्युक्ति की प्रक्रिया दो चरणों में पूरा होगी , पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जिसमें सफल उम्मीदवारों दूसरे चरण के शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।

लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

1 thought on “बिहार फॉरेस्ट गार्ड के 484 पदों पर बड़ी भर्ती, 12वीं पास अभ्यर्थी ऐसे अप्लाई कर सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.