September 27, 2022

Bhojpuriya Mati News

सच का आईना

कंफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज (CII) के East India Summit 2022, Patna को संबोधित किया तथा बिहार में उद्यमियों व निवेशकों से बिहार आने की अपील की।

1 min read

कंफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज (CII) के East India Summit 2022, Patna को संबोधित किया तथा बिहार में उद्यमियों व निवेशकों से बिहार आने की अपील की।

कुछ बिहार विरोधी लोगों का माइंडसेट ऐसा है कि उन्हें लगता है कि उनके होने से ही ब्रह्मांड है और नहीं होने से विनाश है। ऐसे नकारात्मक लोग हर वक्त नकारात्मक माहौल बनाने की असफल कोशिश करते रहते है। बिहार में जिस दिन महागठबंधन की सरकार बनी, उसी दिन जंगलराज आ गया। हमने निवेशकों से कहा है कि खबरों की Headline से पर्सेप्शन न बनाएं।

Negative perception से किसी व्यक्ति विशेष या दल का नहीं बल्कि लंबी अवधि में प्रदेश का ही नुकसान होता है। ऐसे लोगों को Data का Scientific analysis और research करना चाहिए। NCRB के आपराधिक आँकड़ों का राज्यवार तुलनात्मक अध्ययन कीजिए। बिहार अपराध के मामले में देश में 21वें नंबर पर है। बिहार सुरक्षित जगह हैं। यहाँ नफ़रत नहीं है इसलिए यहां निवेश करें। इसके लिए यहां जमीन भी उपलब्ध है।

13 करोड़ आबादी वाला बिहार देश का सबसे अधिक आबादी वाला तीसरा बड़ा राज्य है। आबादी घनत्व ज्यादा है। इंफ्रास्ट्रक्चर, सुरक्षा, जमीन, बिजली से सहयोग करने वाली सरकार है। हम संभावनाओं का विस्तार करें तो निवेशक आएंगे। वजह यह कि उनके उत्पादों की यहां खपत है। बिहार तीसरा सबसे बड़ा Consumer state है। आप जो भी यहां बनाएंगे, उसका Consumption भी यहीं हो जाएगा। कौन सरकार चाहेगी कि उसके राज्य में निवेश नहीं हो?

 

उद्योगों के लिए बिहार में असीमित संभावनाएँ है। बिहार के हर जिला और प्रमंडल की अपनी खास विशेषता है। कहीं Food processing units लगाई जा सकती है तो कहीं Industry specific clusters की स्थापना की जा सकती है। बिहार के पास करोड़ों की संख्या में Skilled manpower है।

हमारी सरकार की तरफ से इस दिशा में अच्छी नीतियाँ बनाई गयी है तथा उन्हें और अधिक बेहतर किया भी जा रहा है। Plug & Play destinations भी develop करने की दिशा में कार्य हो रहा है। बिहार में उद्योग नहीं आ सकते, यह अवधारणा भी बदल देंगे, युवाओं को नौकरी के साथ रोजगार भी मिलेगा। माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हमारी सरकार बिहार में औद्योगीकरण की दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है।

 

सोच बदलिए, #बिहार बदलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.