January 29, 2023

Bhojpuriya Mati News

सच का आईना

सीतामढ़ी भूमिविवाद को लेकर सभी थानों में थानाध्यक्ष एवं सीओ द्वारा बैठक कर भूमि विवाद के कई मामलों का किया गया ऑन स्पॉट निष्पादन।  

1 min read

सीतामढ़ी भूमिविवाद को लेकर सभी थानों में थानाध्यक्ष एवं सीओ द्वारा बैठक कर भूमि विवाद के कई मामलों का किया गया ऑन स्पॉट निष्पादन।

 

थाना दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक स्वयं बथनाहा थाना पहुंचे ,भूमि विवाद के विभिन्न मामलों को उनके द्वारा स्वयं सुना गया, विवादों का निपटारा हेतु एसएचओ एवं सीओ को दिए गए निर्देश, भू समाधान पोर्टल पर भूमि विवाद संबंधित मामलों को अपलोड करने के बारे में दी गई जानकारी

 

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, मनेष कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय थाना दिवस के अवसर पर आज स्वयं बथनाहा थाना पहुंचे जहां भूमि विवाद से संबंधित मामलों की सुनवाई भी उनके द्वारा की गई। मामलो के त्वरित निपटारा के मद्देनजर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा संबंधित एसएचओ और सीओ को निर्देशित किया गया।

जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के द्वारा भू समाधान पोर्टल पर भूमि विवादों से संबंधित विस्तृत विवरण अपलोड करने के बारे में तकनीकी जानकारी भी दी गई। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद से संबंधित मामलों का विस्तृत विवरण भू-समाधान पोर्टल पर अपलोड किया जाए। विवरण को अपलोड करने की सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया।उन्होंने कहा कि इससे भूमि विवादों के उच्चतम स्तर पर निगरानी की जाएगी एवं भूमि विवाद के मामले को गंभीरता से आकलन किया जा सकेगा तथा इससे संबंधित अधिकारियों को दायित्व के निर्धारण में भी सहायता मिलेगी एवं भूमि विवादों की उच्च स्तरीय समीक्षा में आसानी होगी।

 

सभी थानों में आयोजित किया गया थाना दिवस

जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा के निर्देश के आलोक में थाना दिवस के अवसर पर जिले के सभी थानों में भूमि विवाद के मामलों पर त्वरित सुनवाई को लेकर अंचलाधिकारियों एवं थानाध्यक्षो द्वारा बैठक कर सुनवाई की गई,कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन भी किया गया। विदित हो कि जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है कि भूमि विवाद प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिये एवं हर-हाल में इसका ससमय निष्पादन सुनिश्चित करे।उन्होंने निर्देश दिया है कि सभी सीओ एवं थानाध्यक्ष प्रत्येक सप्ताह थाना दिवस पर अनिवार्य रूप से भूमि विवाद को लेकर बैठक कर मामलों का त्वरित निष्पादन करेगे एवं ससमय प्रतिवेदन भेजेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी एसडीओ अपने संबधित अनुमंडल के भूमि विवादों के निष्पादन की नियमित समीक्षा कर अवगत करवाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा की भूमि विवाद को लेकर ही अपराध की ज्यादातर घटनाएं होती है,साथ ही कई बार विधिव्यवस्था की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। भूमि विवाद को लेकर आयोजित बैठक का सकरात्मक परिणाम भी नजर आने लगा है। अब तक जिले में भूमिविवाद को लेकर प्राप्त आवेदनों में कई आवेदनों का ऑन स्पॉट निपटारा किया जा चुका है। स्वयं डीएम-एसपी ने भी भूमि विवाद के कई मामलों की सुनवाई कर उसका त्वरित निष्पादन भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.