January 29, 2023

Bhojpuriya Mati News

सच का आईना

प्राथमिकी का आदेश  तालाब उराही में अनियमितता पाए जाने के बाद जांच का आदेश सभी जनवितरण दुकान की होगी विशेष जांच

1 min read

जिलाधिकारी के निरीक्षण में माउंबेहट पंचायत का सच उजागर

जनवितरण विके्रता की अनुज्ञप्ति रद्द, प्राथमिकी का आदेश

तालाब उराही में अनियमितता पाए जाने के बाद जांच का आदेश

सभी जनवितरण दुकान की होगी विशेष जांच

आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केन्द्र की स्थिति पर जताई नाराजगी

 

मनीगाछी। प्रखंड क्षेत्र के माउंबेहट पंचायत की भौतिक जांच के दौरान डीलर सरोज देवी के भंडारण में व्यापक अंतर सामने आने पर जिलाधिकारी राजीव रौशन ने डीलर की अनुज्ञप्ति रद्द करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश एमओ को दिया है। मुख्य सचिव बिहार सरकार के निर्देशालोक में पंचायतों की जांच में जिलाधिकारी ने बुधवार को अपने अधीनस्थ अधिकारियों में शामिल बीडीओ अनुपम कुमार, पीओ अमित वर्मा, एमओ सूरज प्रसाद, वरीय उपसमाहर्ता एवं जेई सहित अन्य कर्मचारियों के साथ माउंबेहट पंचायत की सर्वांगीण भौतिक जांच की।

दिन के करीब 12:30 बजे माउंबेहट पहुंचे जिलाधिकारी ने सबसे पहले वार्ड 9 के नल-जल योजना एवं वहां फ्लेवर ब्लॉग से गली निर्माण कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुए अन्य जगहों पर भी इसके उपयोग की सलाह अधीनस्थ अधिकारियों को दी। नल-जल की जांच के दौरान वार्ड 15 के सदस्य द्वारा की गई। शिकायत को दो दिनों के भीतर पूरा करने का निर्देश बीडीओ एवं पंचायत के मुखिया को उन्होंने दिया। इस दौरान वार्ड 6 में पाइप को ठीक कर पानी चालू करवाने का निर्देश जे.ई. को दिया। इसी दौरान पंचायत भवन की जांच के क्रम में वहां उपस्थित लोगों द्वारा चंडी पोखर के अतिक्रमण को मुक्त कराने की शिकायत पर अधीनस्थ अधिकारियों को इस पर कारवाई शुरू करने का निर्देश दिया। पंचायत की सर्वांगीण जांच में जिलाधिकारी ने करीब ढ़ाई करोड़ की लागत से संसार पोखर की उड़ाही एवं उसके सौंदर्यीकरण काम पर असंतोष व्यक्त करते हुए इसकी जांच करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

 

गांव की सड़कों पर जल जमाव को जिलाधिकारी ने सुधार का संकेत लोगों को दिया। स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी को गांव की मुख्य सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने का प्रतिवेदन भी दिया। जिलाधिकारी ने इस संबंध में आवश्यक कारवाई का आश्वासन दिया। जांच की शृंखला में जिलाधिकारी ने दो डीलरों की जांच की। इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा मुफ्त अनाज दो माह से नहीं मिलने की लोगों द्वारा शिकायत किए जाने पर डीलर सरोज देवी के भंडारण की जांच शुरू की। जांच के दौरान स्टॉक एवं भंडारण में 100 से अधिक बोरे के अंतर पर जिलाधिकारी ने डीलर सरोज देवी की अनुज्ञप्ति रद्द करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। बताया जाता है कि चावल का स्टौक पंजी पर 670 बोरा दर्ज था, जबकि भंडार में महज 300 बोरे ही पाए गए। इसी प्रकार गेहूं के भंडारण में करीब ढ़ाई सौ बोरे का अंतर पाया गया है। दो डीलरों की जांच से मनीगाछी प्रखंड की वितरण व्यवस्था संदेह के घेरे में सामने आने पर जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय टीम का गठन कर प्रखंड के सभी डीलरों की जांच करवाने की बात कही। इस दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल की भी जांच किए। वहां उपस्थित लोगों द्वारा डाक्टरों की लगातार अनुपस्थिति, दवा नहीं मिलने सहित अन्य शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने सी एस से बात कर इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया। जांच के दौरान अस्पताल के सभी रजिस्टर को जब्त कर लिया गया। जांच के क्रम में जिलाधिकारी ने मदरसा इस्लामिया के कैंपस में वृक्षारोपण भी किया तथा वहां मनरेगा से चल रहे काम पर संतोष व्यक्त किया।

 

जांच की अंतिम कड़ी में उच्च विद्यालय पहुंचे जिलाधिकारी ने विद्यालय की व्यवस्था से क्षुब्ध हो गए। उन्होंने वर्गों का निरीक्षण किया और बच्चों से भी क्लास रूम में बातें की। नामांकन के अनुपात में बच्चों की कम उपस्थिति, दैनिक रुटीन चार्ट नहीं रहने, प्रांगण में आवश्यक साफ सफाई की कमी, प्लस टू की कक्षा में एक भी छात्र नहीं रहने तथा उसी कक्षा की शिक्षिका की अनुपस्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी ने स्वयं हाजिरी बही से सभी शिक्षकों की उपस्थिति ली। वर्ग निरीक्षण के दौरान वर्ग संचालन कर रहे शिक्षक राजेन्द्र कुमार झा से उनके विषयों से पूछे गए प्रश्नों के उत्तरों पर जिलाधिकारी असंतुष्ट दिखे। जांच के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी प्रधानाध्यापक बैजू झा को हटाकर दूसरे शिक्षक को प्रभारी बनाए जाने के संकेत दिए। उन्होंने इस संबंध में डीईओ को विद्यालय की व्यवस्था में सुधार के लिए आवश्यक निर्देश देने के संकेत भी दिए। जिलाधिकारी ने प्रभारी प्रधानाध्यापक को विकास मद की राशि से विद्यालय के चहारदीवारी बनाने तथा क्षतिग्रस्त भवनों की मरम्मत का निर्देश भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.