August 12, 2022

Bhojpuriya Mati News

सच का आईना

बिहार में कैसी है मानसून की चाल? बारिश को लेकर क्‍या कहता है मौसम विभाग?

1 min read

बिहार में कैसी है मानसून की चाल? बारिश को लेकर क्‍या कहता है मौसम विभाग?

पटना. देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के साथ ही कई हिस्‍सों में मानसूनी बारिश का दौर चल रहा है. बिहार में भी मानसून सक्रिय हो चुका है. इसके चलते उत्‍तरी और पूर्वी बिहार में लगातार बारिश हो रही है. दक्षिण और पश्चिम बिहार में अभी भी पर्याप्‍त बारिश होने का इंतजार है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार में मानसून की स्थिति और बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. साथ ही मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति है. जल्‍द ही मानसून बिहार के बाकी बचे हिस्‍से में भी सक्रिय हो जाएगा. मानसून के दौरान होने वाली बारिश बिहार के साथ ही पूरे देश के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है. बिहार में खेतीबारी बहुत कुछ मानसून के दौरान होने वाली बारिश पर निर्भर है

IMD की ओर से जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अपडेट जारी किया गया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल माहौल है. जल्‍द ही यह प्रदेश के बाकी बचे हिस्‍सों में भी सक्रिय हो जाएगा. इससे संबंधित क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में 30 जून तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. इन क्षेत्रों के लोगों को अलर्ट रहने की भी सलाह दी गई है. वहीं, प्रदेश में अन्‍य जगहों पर सामान्‍य बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून लगातार मजबूत हो रहा है और आने वाले समय में यह अन्‍य क्षेत्रों में प्रभावी होगा. ऐसे में अच्‍छी बारिश होने का अनुमान है.

28 और 29 जून को बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में बिहार में बारिश को लेकर खासतौर पर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 28 और 29 जून 2022 को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. बता दें कि बिहार के उत्‍तरी हिस्‍से में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. इससे आम जनजीवन के प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है. स्‍थानीय प्रशासन का कहना है कि वह हालात पर नजर बनाए हुए है.

नेपाल में बारिश, बिहार में असर
नेपाल के तराई वाले इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. इसका असर बिहार के सीमावर्ती जिलों में देखा जा रहा है. सीमाई इलाकों में बहने वाली नदियों का जलस्‍तर बढ़ने लगा है. इससे खासतौर से सीमांचल का इलाका प्रभावित होने लगा है. महानंदा, गंडक के साथ स्‍थानीय नदियों के जलस्‍तर में वृद्धि से लोगों के मन में अभी से ही बाढ़ के खतरे का डर घर करने लगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.