November 28, 2022

Bhojpuriya Mati News

सच का आईना

दाखिल खारिज मामला असंतोषजनक : डीसीएलआर रद्द आवेदन का हो समुचित जांच, समय पर नहीं हुआ निष्पादन

1 min read

दाखिल खारिज मामला असंतोषजनक : डीसीएलआर
रद्द आवेदन का हो समुचित जांच, समय पर नहीं हुआ निष्पादन

बेनीपुर। भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग के निर्देशानुसार जिला पदाधिकारी, दरभंगा के आदेश पर भूमि सुधार उप समाहर्ता बिरौल ने बुधवार को बेनीपुर अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने सरकार के निर्देशानुसार दाखिल खारिज, परिमार्जन, अतिक्रमण, भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र, आय, आवासीय एवं क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र के साथ-साथ लोक शिकायत निवारण आदेश का अनुपालन, दखल दिहानि, आरटीपीएस काउंटर की स्थिति, आवासीय भूमि बंदोबस्ती, भू-मापी आवेदन का निष्पादन सहित अन्य मामलों की समीक्षा की। समीक्षा के उपरांत डीसीएलआर रवि प्रसाद चौहान ने बताया कि दाखिल खारिज के मामले काफी असंतोषजनक है।

समय सीमा के अंदर निष्पादन में लापरवाही बरती गई है। साथ ही परिमार्जन के मामले में बहुत सारे आवेदन को रद्द की गई है, जो सही नहीं है, उसकी समुचित जांच होनी चाहिए और आवेदन में पाई गई त्रुटि को आवेदक को बुलाकर उसका निष्पादन किया जाना आवश्यक है। साथ ही अतिक्रमण वाद के निष्पादन में लापरवाही की संज्ञा देते हुए उन्होंने कहा कि इसे प्रमुखता से लेना चाहिए। जिसके लिए स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि दाखिल खारिज, परिमार्जन एवं अतिक्रमण के मामले को अंचलाधिकारी गंभीरता से लें। इस दौरान जांच के दौरान दाखिल खारिज के 14264 मामलों में 12237, परिमार्जन के 6564, भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र के 752 मामले का निष्पादन दिखाया गया है।

जबकि दखल दिहानी के 23, भू-मापी के 22 एवं अतिक्रमण के 22 मामले लंबित दिखाए गए हैं। इस दौरान अंचल अधिकारी भुवनेश्वर झा, राजस्व पदाधिकारी रविकांत कुमार सहित राजस्व कर्मी एवं कार्यालय कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.